TRAI ने किया सस्ते पैक के लिए Try, पर Jio-Airtel खेल गए यह नया गेम? इशारों इशारों में

Trai: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को सस्ते वॉइस और एसएमएस पैक लॉन्च करने का आदेश दिया। इस आदेश के पीछे उद्देश्य था कि उन ग्राहकों को बेहतर विकल्प मिले जो केवल वॉइस कॉल और एसएमएस सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं। हालांकि, Jio, Airtel और Vodafone Idea ने इस आदेश का पालन करने में आनाकानी की।

TRAI के आदेश और टेलीकॉम कंपनियों की प्रतिक्रिया

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टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को सस्ते वॉइस और एसएमएस पैक लॉन्च करने का आदेश दिया। इस आदेश के पीछे उद्देश्य था कि उन ग्राहकों को बेहतर विकल्प मिले जो केवल वॉइस कॉल और एसएमएस सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं। हालांकि, Jio, Airtel और Vodafone Idea ने इस आदेश का पालन करने में आनाकानी की। कंपनियों ने यह तर्क दिया कि सस्ते प्लान से डिजिटल इंडिया की प्रगति पर असर पड़ेगा और भारत 2G मुक्त होने के अपने लक्ष्य से पीछे रह जाएगा।

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सस्ते प्लान का लॉन्च और उनका असली सच

TRAI के आदेश का पालन करते हुए Jio, Airtel और Vodafone Idea ने वॉइस और एसएमएस के लिए नए प्लान लॉन्च किए। इन प्लान्स में Jio का 499 रुपये का पैक 84 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड वॉइस कॉल और 900 एसएमएस प्रदान करता है। वहीं Airtel और Vodafone Idea ने अपने प्लान्स को भी इसी तरह से डिजाइन किया है। हालांकि, इन प्लान्स की कीमतें इतनी ज्यादा हैं कि ग्राहकों को यह सस्ते लगने के बजाय महंगे प्रतीत हो रहे हैं।

ग्राहकों के लिए असली समस्या क्या है?

कंपनियों ने इन सस्ते प्लान्स को इस तरह से डिजाइन किया है कि ग्राहक इन्हें खरीदने से कतराएं और इसके बजाय डेटा वाले महंगे प्लान्स को चुनें। उदाहरण के तौर पर, Jio के 499 रुपये के वॉइस और एसएमएस प्लान के मुकाबले, उनके डेटा वाले प्लान थोड़े से ज्यादा कीमत में ज्यादा सुविधाएं देते हैं। इससे स्पष्ट होता है कि कंपनियां TRAI के आदेश का पालन केवल दिखावे के लिए कर रही हैं।

TRAI का अगला कदम

TRAI ने कहा है कि वह इन प्लान्स की समीक्षा करेगा और जांचेगा कि क्या ये उसके आदेश के अनुसार सही हैं। साथ ही, ग्राहकों और उपभोक्ता अधिकार संगठनों ने भी इन प्लान्स पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। TRAI के आदेश का मुख्य उद्देश्य था सस्ते और उपयोगी प्लान्स को ग्राहकों तक पहुंचाना। अब यह देखना बाकी है कि क्या TRAI इन कंपनियों के खिलाफ कोई सख्त कदम उठाएगा या नहीं।

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निष्कर्ष

यह पूरी स्थिति ग्राहकों के लिए भ्रम और असंतोष पैदा करती है। सस्ते वॉइस और एसएमएस प्लान्स का उद्देश्य हर वर्ग के उपभोक्ता तक पहुंचना था, लेकिन इनकी कीमतें और शर्तें इस उद्देश्य को पूरा करने में असफल साबित हो रही हैं। TRAI को सुनिश्चित करना होगा कि उसके आदेश का सही पालन हो और ग्राहकों को उनकी जरूरत के अनुसार सुविधाएं मिलें।

कंपनियों ने इन सस्ते प्लान्स को इस तरह से डिजाइन किया है कि ग्राहक इन्हें खरीदने से कतराएं और इसके बजाय डेटा वाले महंगे प्लान्स को चुनें। उदाहरण के तौर पर, Jio के 499 रुपये के वॉइस और एसएमएस प्लान के मुकाबले, उनके डेटा वाले प्लान थोड़े से ज्यादा कीमत में ज्यादा सुविधाएं देते हैं। इससे स्पष्ट होता है कि कंपनियां TRAI के आदेश का पालन केवल दिखावे के लिए कर रही हैं।

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